“Everybody is a genius. But if you judge a fish by its ability to climb a tree, it will live its whole life believing that it is stupid.”
— Albert Einstein
“He who fears he will suffer, already suffers because he fears.”
— Michel De Montaigne
“We think sometimes that poverty is only being hungry, naked and homeless. The poverty of being unwanted, unloved and uncared for is the greatest poverty.”
— Mother Theresa
“In seeking happiness for others, you will find it in yourself.”
“Yesterday is history, tomorrow is a mystery, today is a gift of God, which is why we call it the present.”
— Bill Keane
“Most people do not listen with the intent to understand; they listen with the intent to reply.”
— Stephen Covey
The way to get started is to quit talking and begin doing.
-Walt Disney
Tell me and I forget. Teach me and I remember. Involve me and I learn.
-Benjamin Franklin


In this post you will get to read short Hindi stories for class 9 students with moral values.

उद्देश्य – कहानी संकलन का एक मात्र उद्देश्य यही है कि वर्तमान समाज में गिरते नैतिक शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाया जाए। संचार की क्रांति से समाजिक वातावरण में विकृतियां आ गयी है। बालकों में नैतिक विकास समाज , सेवा की भावना को जागृत किये बिना समाज का उत्थान नहीं हो सकता।

माता – पिता के अशिक्षित होने के कारण बालक का नैतिक विकास उतना नहीं हो पाता जितना होना चाहिए। इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखकर कहानी का संकलन तैयार कर रहे हैं आशा करते है यह संकलन समाज का हित साधेगा।

1. कार्य के प्रति लगन ( Hindi stories for class 9 )

महाराष्ट्र के गांव में आकाशवाणी होती है आगामी कुछ महीनों में बरसात नहीं होगी। गांव के किसान परेशान हो गए सभी लोग खेती-बाड़ी छोड़कर शहर की ओर रोजगार की तलाश में पलायन कर गए।

कुछ ही समय में पूरा गांव खाली होने लगा।

 

रामदास खेत में हल चलाने लगता है। सारे गांव के लोग हंसते हैं। रामदास को पागल मुर्ख और अनेक शब्दों से उसका उपहास , मजाक बनाते हैं। एक वृद्ध व्यक्ति ने रामदास से पूछा भविष्यवाणी हुई है बारह महीने तक बरसात नहीं होगी तो तुम हल क्यों चला रहे हो ?

Pin It

Write comment (0 Comments)

आज हम पढ़ेंगे 3 powerful short Hindi stories for class 8 students with moral in Hindi and English.

Below we have written hindi stories for class 8 students in lucid way.

1. ज्ञान प्राप्ति की लगन – Hindi stories for class 8 with moral values

हरिद्वार के एक संत जो वृद्धावस्था में आने के कारण कुछ समय से चिंतित थे , कि उनके पास जो ज्ञान का भंडार है , वह कैसे अपने भावि पीढ़ी को कैसे सुपुर्द करें।

इसके लिए वह काफी समय से ऐसे छात्र का चयन कर रहे थे जो उनका उत्तराधिकारी बन सके ।

संत एक दिन अपने सभी शिष्यों को लेकर दूर कहीं जंगल जाने को निकले , जहां वह अपनी विद्या अपने शिष्यों को दे सके। संत चलते रहे दुर्गम पहाड़ – पठार आते गए नदियां आई किंतु संत नहीं रुके।

 

एक दिन हुआ दो दिन हुआ , वह निरंतर चार दिन चार रातें चलते रहे।

इस बीच रास्ते में कुछ छात्रों ने शिक्षा लेने का विचार बदल दिया और वापस लौट गए , कुछ छात्र दो दिन साथ चलते रहे फिर वापस लौट गए।

कुछ छात्र भूख – प्यास से व्याकुल वापस अपने घर लौट आए और कुछ छात्र जो रास्ते में ही बेहोश हो गए।

Pin It

Write comment (0 Comments)

Today you will read Hindi Kahani with morals values for kids and students. These 7 Hindi stories will improve your personality and mental skills which will help any student in his life.

यह सभी हिंदी कहानियां बहुत ध्यान पूर्वक लिखी गई हैं जिसमें आपको वह सभी महत्वपूर्ण बातें पढ़ने को मिलेंगे जिससे हम एक अच्छे समाज की स्थापना कर सकते हैं।

हिंदी कहानियां मोरल के साथ जो आपको नैतिक शिक्षा तो देगी ही परन्तु साथ ही साथ जीवन के महत्त्वपूर्ण व मूलभूत बातें भी सिखाएंगी।

Pin It

Write comment (0 Comments)

आज हम पढ़ेंगे भूत की कहानी जिसमे आपको बहुत मजा आएगा | यह भूत की डरावनी नहीं बल्कि साहस से भरी है | आपको हर कहानी से कुछ न कुछ बेहतरीन सीखने को मिलेगा | Bhoot ki kahani in hindi with moral values which in end will give you confidence and will also increase your courage too.

So go ahead and read these ghost stories in hindi.

Pin It

Write comment (0 Comments)

च्चों की कहानियां – Kids story in hindi with morals . हमारे बहुत सारे पाठकों ने हमसे निवेदन किया है की हम स्टोरी इन हिंदी लिखें | प्रस्तुत है बच्चों के लिए कहानियां नैतिक शिक्षा के साथ | We have also written hundreds of story in hindi in our site.

You can read them by going to category section.

3 Best short story in hindi with moral values

We are going to write below story in hindi for story lovers. You can comment later about our work.

1. Soldier story in hindi

One of the best motivational story in hindi.

Pin It

Write comment (0 Comments)

आज आप पढ़ने वाले हैं देश प्रेम पर आधारित एक बेहतरीन कहानी | यह कहानी देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत है। यह कहानी लिखने का एकमात्र मकसद हमारा यह है कि बच्चों में देशभक्ति की भावना संचित हो और वह आगे जाकर भारत देश को आगे बढ़ाने के लिए अपना संपूर्ण योगदान दे सकें। अगर देशभक्ति की भावना हो तो छोटा से छोटा व्यक्ति देश की प्रगति में योगदान दे सकता है।

Pin It

Write comment (0 Comments)

Today we are writing for you hindi funny story to have a laugh. It is very interesting and funny story in hindi revolves around a naughty monkey.

Hindi funny story – haasya kahani

Let’s start reading this hindi funny story.

 

शरारती बंदर – Funny story in hindi

This hindi funny story is divided into different scenes. So read and enjoy

Hindi funny story scene 1

मधुबन नामक वन में एक विशाल जामुन का पेड़ था। गर्मियों का मौसम था , पेड़ पर बड़े ही स्वादिष्ट जामुन आए हुए थे। बंदरों का जमावड़ा जामुन के पेड़ पर लगा रहता था। सभी बंदर उस पेड़ पर खेला – खुदा करते और जामुन तोड़कर खाते थे।एक नौजवान बंदर काफी शरारती था। वह शरारत करते – करते अपनी नाक में जामुन की गुठली अटका लेता है। काफी मशक्कत के बाद भी वह जामुन की गुठली नहीं निकाल पाता। एक नाक बंद करके छींकने से भी वह गुठली नहीं निकल पाई। अपने द्वारा किए गए प्रयासों से हारकर वह आदमियों के बस्ती में गया।

गांव में उसे एक हजाम दिखाई दिया। वह बंदर हजाम से गुठली निकालने के लिए कहता है , किंतु हजाम ऐसा करने से मना करता है।

 

हजाम – तुम्हारी नाक कट भी सकती है।

बंदर – कट जाएगी तो कट जाए , मगर यह गुठली निकालो।

हजाम उसके नाक में नरहन ( नाख़ून काटने वाला औजार ) डालकर गुठली निकालने का प्रयास करता है। किंतु अचानक उसकी नाक कट जाती है। अब वह बंदर रोने और चिल्लाने लगता है।

मेरा नाक लौटाओ नहीं तो नरहन दो

हजाम नाक तो लौटा नहीं सकता था , उसने बंदर को नरहन दे दिया।

 

Hindi funny story scene 2

बंदर नरहन लेकर आगे चला , उसे एक कुम्हार दिखाई दिया जो अपने नाखून से मिट्टी खोद रहा था। बंदर ने कुम्हार के पास जाकर पूछता है

बन्दर – नाखून से मिट्टी क्यों खोद रहे हो ?

कुम्हार – मेरे पास मिट्टी खोदने के लिए कोई औजार नहीं है, इसलिए नाख़ून से खोद रहा हु।

बंदर – अपना नरहन देते हुए उसे कहा लो इससे खोद लो।

 

कुम्हार – तुम्हारी नरहन टूट जाएगी तो मैं तुम्हें कहां से वापस करूंगा ?

बंदर – टूट जाएगा , तो टूट जाए। मगर तुम नरहन का प्रयोग करोगे तो मुझे अच्छा लगेगा।

कुम्हार बन्दर की नरहन लेकर मिट्टी खोदने लगा। कुछ समय बाद अचानक वह नरहन टूट जाता है।

बंदर अब उत्पात मचाने लगता है कि, मुझे नरहन दो नहीं तो घड़ा दो

कुम्हार के पास नरहन देने के लिए नहीं था तो उसने एक घड़ा बंदर को दिया।

 

Hindi funny story scene 3

बंदर व घड़ा लेकर आगे चल देता है। रास्ते में एक ग्वाला दिखाई देता है। वह ग्वाला जूते में दूध दूह रहा था। बंदर ने ग्वाले के पास जाकर कारण पूछा तो ग्वाला बोला –

ग्वाला – यह गाय बहुत बदमाश है , इसने हजारों घड़े तोड़ दिए हैं। अब क्या करूं ? जूते पर लात मारेगी तो यह नहीं टूटेगा।

बंदर – ग्वाले से बोलता है लो मेरे पास एक घड़ा है। तुम इसमें दूध निकालो।

ग्वाला – इस पर भी लात मार के तोड़ देगा तो मैं तुम्हें घड़ा कहां से दूंगा ?

 

बंदर – मौके का फायदा उठाता है और फिर कहता है टूट जाएगा तो टूट जाए कोई बात नहीं।

ग्वाला उसके घड़े में दूध दुहने लगता है। अचानक गाय एक लात मारती है कि उसका घड़ा टूट जाता है।

बंदर अब जोर – जोर से रोने और चिल्लाने लगता है कि मेरा घड़ा दो और नहीं तो गाय की बछिया दो

ग्वाला गरीब था , उसने गाय की बछिया उस बंदर को सौंप दिया।

Pin It

Write comment (0 Comments)

Today we are presenting in front of you Best Hindi Panchatantra stories for kids with moral values. पंचतंत्र की कहानियां हिंदी में पढ़ें नैतिक शिक्षा के साथ। ये कहानियां ज्ञान वर्धक होने के साथ साथ मजेदार भी हैं।

Let’s start reading:

1. सच्चे मित्र ( हिरण , कबूतर और चूहा ) – Hindi panchatantra stories

This is the first story of this hindi panchatantra stories collection.

एक जंगल में एक कबूतर , चूहा और एक हिरण तीनों घनिष्ठ मित्र रहा करते थे। जंगल में बने सरोवर में पानी पीते फल खाते और वही सरोवर के आसपास घुमा फिरा करते थे।

Pin It

Write comment (0 Comments)

यह कहानी देशभक्ति पर आधारित है | कहानी के बाद नैतिक शिक्षा भी प्राप्त होती है | हम सबको एक बात याद रखनी चाहिए की देशभक्ति ही सर्वोपरि है |

देशभक्ति की कहानी 

कश्मीर जो खूबसूरती के लिए जाना जाता है। वह भारत का सिरमौर अर्थात मुकुट है। वहां के लोग बेहद ही आकर्षक ढंग से रहते हैं वहां की वादियां उन सभी लोगों को एक दिव्य सुंदरता प्रदान करती है। कश्मीर भारत का अभिन्न अंग होते हुए भी कुछ हिस्से पर पाकिस्तान का कब्जा है , और कुछ हिस्से पर चीन की नजर रहती है। ऐसे में वह इलाका संवेदनशील है , दुश्मन वहां हमेशा किसी न किसी घटना को अंजाम देने के लिए तत्पर रहते हैं। ऐसे में भारतीय सेना वह खुफिया एजेंसी आदि अनेक भारतीय संस्था इन सभी गतिविधियों पर नजर बनाए रखती है।

Pin It

Write comment (0 Comments)

आज हम कहानी लिखने जा रहे है कक्षा चौथी के बच्चों के लिए | ये कहानियां कक्षा चार व अन्य छात्रों के अनुसार उचित शब्दों में लिखी गयी है | We are writing hindi stories for class 4, 5 and 6 students with moral values.

सबसे बड़ा बल बुद्धिबल

( Hindi stories with moral values for class 4 )

एक जंगल में  भासूरक  नामक शेर रहता था। वह प्रतिदिन भोजन के लिए पशुओं को मारा करता था। एक दिन जंगल में सभी जानवरों ने मिलकर शेर से निवेदन किया कि , उसे रोज एक पशु भोजन के लिए मिल जाया करेगा , इसलिए वह अनेक पशुओं का शिकार ना करा करे।  शेर यह बात मान गया। उस दिन के बाद शेर को घर बैठे एक पशु मिलने लगा। शेर ने यह धमकी दे दी थी कि , जिस दिन उसे कोई पशु नहीं मिलेगा उस दिन वह फिर अपने शिकार पर निकल जाएगा और मनमाने पशुओं की हत्या कर देगा। इस डर से भी सब पशु बारी-बारी एक – एक पशु को शेर के पास भेजते रहते थे।

इसी क्रम में एक दिन खरगोश की बारी आ गई। खरगोश शेर की मांद की ओर चल पड़ा। मौत की घड़ियों को कुछ देर और टालने के लिए वह जंगल में इधर – उधर भटकता रहा। एक स्थान पर उसे एक कुआं दिखाई दिया। कुएं में झांक कर देखा तो उसे अपनी परछाई दिखाई दी। उसे देखकर उसके मन में एक उपाय सूझा। यह उपाय सोचता – सोचता बहादुर अब शेर के पास पहुंचा। शेर उस समय तक भूखा प्यासा होट चाटता बैठा था। खरगोश को देखकर शेर ने क्रोध से लाल – लाल आंखें करते हुए गरजकर कहा !

 

नीच खरगोश एक तो तू इतना छोटा सा है और फिर इतनी देर लगा कर आया ?

खरगोश ने यहाँ बदल दी खेल पढ़ें आगे

खरगोश ने विनय से सिर झुकाकर उत्तर दिया स्वामी ! आप व्यर्थ क्रोध करते हैं कुछ भी फैसला करने से पहले देरी का कारण तो सुन लीजिए , फिर क्या बात है ? जल्दी बता खरगोश स्वामी बात यह है कि सभी पशुओं ने आज यह सोच कर , कि मैं बहुत छोटा हूं , मेरे साथ चार अन्य खरगोश को आपके भोजन के लिए भेजा था। हम पांचों आपके पास आ रहे थे कि , मार्ग में एक दूसरा शेर अपनी गुफा से निकल कर आया और बोला अरे ! किधर जा रहे हो तुम सब। मैंने उससे कहा हम सब राजा भासूरक शेर का भोजन है।

तब वह बोला भासूरक कौन होता है ?

यह जंगल तो मेरा है। मैं ही तुम्हारा राजा हूं , तुम मे से चार खरगोश यहीं रह जाए।

एक खरगोश भसुरक  के पास जाकर उसे बुला लाए। मैं उससे स्वयं निपट लूंगा।

इसलिए मुझे देर हो गई यह सुनकर भसुरक  क्रोध में बोला ऐसा है तो जल्दी से मुझे उस दूसरे शेर के पास ले चलो , अब तो मैं उसका रक्त पीकर ही अपनी भूख मिटा लूंगा। मेरे जंगल में कोई दूसरा राजा नहीं हो सकता। अब तो खरगोश मन ही मन खुश होकर शेर को कुएं के पास ले गया और बोला स्वामी ! आपको दूर से ही देख कर वह अपने दुर्ग में घुस गया है।भासूरक छोडूंगा नहीं मैं उसे , दुर्ग में ही घुस कर मारूंगा।

We are also writing moral values after every hindi stories for class 4 students.

खरगोश शेर को कुएं की मेढ़ पर ले गया भासूरक ने झुककर कुएं में अपनी परछाई देखी तो समझा कि , यह शेर दूसरा है। तब वह जोर से गरजा  उसके गरजने  से कुएं में दुगनी गूंजे पैदा  हुई। उस गूंज को दुश्मन शेर की ललकार समझकर भासूरक उसी क्षण कुएं में कूद पड़ा , और वहीं पानी में डूबकर प्राण दे दिए।

खरगोश ने अपनी बुद्धि से शेर को हरा दिया।  वहां से लौटकर वह पशुओं की सभा में गया। उसकी चतुराई सुन कर और शेर की मौत का समाचार सुनकर सब जानवर खुशी से नाच उठे।

शिक्षा   – बली वही है जिसके पास बुद्धि का बल है।

We are also writing moral values after every hindi stories for class 4 students.

 

Moral of this story for class 4 students –

The one who uses their brains will always be more powerful in any circumstances. So always try to solve any problem in any situation through your wit.

Language of moral values written here is simple because these are hindi stories for class 4 , 5 and 6 students.

Next story below image –

Hindi stories for class 4
Hindi stories for class 4

 

सत्य के प्रति दृढ़ता कहानी

( Short Moral value hindi stories for class 5  )

परीक्षाफल सुनाने प्रचार्य खड़े हुए। सभी विद्यार्थीयों के नाम पढ़े जाने के बाद एक शिक्षार्थी खड़ा हुआ और बोला ‘ मेरा नाम नहीं बोला गया’। अनुशासनप्रिय प्रचार्य ने कहा – ‘तुम अनुत्तीर्ण होगे।’ उस वर्ष वह बालक बहुत लम्बे समय तक मलेरिया ज्वर से पीड़ित रहा था। किन्तु अपनी सफलता पर उसे इतना विश्वास था की वह बोल पड़ा – ‘नहीं ऐसा नहीं हो सकता। ‘ ऐसा  ही है प्रचार्य ने दृढ़तापूर्वक कहा।’

‘नहीं ऐसा नहीं हो सकता। ‘

‘मैं कहता हूँ बैठ जाओ और कुछ भी बोले तो जुर्माना होगा। ‘

‘मैं उत्तीर्ण हूँ इसमें संदेह नहीं। ‘ बालक बोला।

‘ पांच रूपये जुर्माना। ‘

 

‘कुछ भी हो मैं उत्तीर्ण हूँ । ‘

‘ दस रूपये। ‘

बालक बोलत रहा और प्रचार्य ५-५ रूपये बढ़ते गए।  नीलामी की बोली जैसा दंड बढ़ता हुआ 50 रूपया के लगभग हो गया।  गुरु शिष्य के अनुसासन और आत्मविश्वास दोनों में होड़ लगी थी।

तभी लिपिक दौड़ता हुआ प्रचार्य के पास आया और बालक को संकेत संकेत से समझा दिया।  बालक बैठ गया। बाद में पता चला कि बालक ने सर्वोच्च अंक पाए थे।  यह बालक था राजेंद्र जो आगे चलकर भारत के प्रथम राष्ट्रपति बने।

Moral of this story for class 5 students –

Be honest and humble in whatever situation comes in your life. Be strong and be courageous while you choose this path, one day you will get glory for sure.

Pin It

Write comment (0 Comments)





15 Fruity Facts About Guavas

Write comment (0 Comments) Read more ...

20 Mouth-Watering Facts About Burger King

Write comment (0 Comments) Read more ...

5 Ways Technology is Improving Our Eating Experience

Write comment (0 Comments) Read more ...

The World’s 7 Most Expensive Foods

Write comment (0 Comments) Read more ...

6 Health Benefits of Eating Cherries

Write comment (0 Comments) Read more ...

5 Mouth-Watering Facts About Watermelons

Write comment (0 Comments) Read more ...

30 Shocking Facts About Subway

Write comment (0 Comments) Read more ...

19 Facts About Red Bull That’ll Actually Give You Wings!

Write comment (0 Comments) Read more ...

30 Guinness Facts That’ll Leave You Thirsty For More!

Write comment (0 Comments) Read more ...

27 Nutty Facts About Peanut Butter

Write comment (0 Comments) Read more ...

10 Surprising Foods You Didn’t Know Are Vegan

Write comment (0 Comments) Read more ...

The Delectable History of Cadbury

Write comment (0 Comments) Read more ...

10 Foods That Help To Kill Heartburn

Write comment (0 Comments) Read more ...

Green Tea: From Harvest to Cup [Infographic]

Write comment (0 Comments) Read more ...

10 Funky Facts About Brussels Sprouts

Write comment (0 Comments) Read more ...